HomeJharkhandयुवाओं के IT टैलेंट्स को नई राह देगा “कोडस्पर्धा”

युवाओं के IT टैलेंट्स को नई राह देगा “कोडस्पर्धा”

"कोडस्पर्धा" विनर को 5 हजार रुपये की नगद प्रोत्साहन राशि दी जाएगी , साथ ही टॉप 10 प्रतिभागियों को अनुभवी आईटी प्रोफेशनल्स द्वारा लेटेस्ट टेक्नोलॉजीज में लगभग 10 हजार मूल्य की फ्री रोलबेस्ड एंड प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाएगी ।

राँची:

आज की दुनियां आईटी की दुनियां है । सारी चीजें डिजिटल और ऑनलाइन होती जा रही है, अधिकतर बिज़नेस प्रोसेस भी ऑटोमेट होते जा रहे है, इसलिए वर्तमान या आनेवाले समय मे आईटी क्षेत्र में कैरियर की अपार संभावनाएं है ।

हमारे झारखंड में आईटी टेलेंटस की कमी नही है , परंतु प्रैक्टिकल एवं रोलबेस्ड ट्रेनिंग के आभाव में हमारे युवाओं को पर्याप्त अवसर नही मिल पा रहा है। इस वजह से हमारे आईटी ग्रेजुएट्स अपने क्षेत्र से बाहर जाकर , अन्य क्षेत्रों में रोजगार ढूंढ रहे है । वे अपने आप को असफल अनुभव कर रहे है। जबकि ऐसा नही है, बस उन्हें सही मार्गदर्शन एवं प्रैक्टिकल ट्रेनिंग की जरूरत है ।

इसलिए इशुज़ो फाउंडेशन और स्टुडाइड के संयुक्त प्रयास से झारखंड में पहली बार आईटी क्षेत्र से जुड़े युवाओं के लिए एक ऑनलाइन टैलेंट हंट कॉम्पिटिशन का आयोजन किया जा रहा है जिसका नाम “कोडस्पर्धा” है । जी हां कोडस्पर्धा, जिसका उद्देश्य युवाओं को कोडिंग एवं रोलबेस्ड प्रैक्टिकल एजूकेशन की तरफ आकर्षित करना , साथ ही रोजगार को बढ़ावा देना है ।

कोडस्पर्धा” विनर को 5 हजार रुपये की नगद प्रोत्साहन राशि दी जाएगी , साथ ही टॉप 10 प्रतिभागियों को अनुभवी आईटी प्रोफेशनल्स द्वारा लेटेस्ट टेक्नोलॉजीज में लगभग 10 हजार मूल्य की फ्री रोलबेस्ड एंड प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाएगी । सभी प्रतिभागियों को पार्टिसिपेसन सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा, जो की मान्यताप्राप्त होगा । इतना ही नही… सभी प्रतिभागियों को योग्यता अनुसार कोडस्पर्धा स्कोर दिया जाएगा । जिसको आधार बनाकर स्टुडाइड, अपने सभी अच्छे प्रतिभागियों , एवं प्रशिक्षित युवाओं की सूची आईटी कंपनियों को भेजकर उन्हें रोजगार दिलाने का प्रयास करेगी ।

इशुज़ो फाउंडेशन एक रजिस्टर्ड सेक्सन 8 कंपनी (NGO) है । संस्था एक सामाजिक संस्था है एवं झारखंड में आईटी क्षेत्र के प्रति छोटे स्कूली बच्चों , इस क्षेत्र के युवाओं और व्यवसाइयों के बीच जागरूकता फैलाने का काम करती है , उन्हें वर्तमान या आनेवाले समय मे आईटी क्षेत्र से जुड़े फायदे एवं संभावनाओं से अवगत कराने का काम करती है , क्योंकि आज के जमाने मे आईटी लगभग हर क्षेत्र से संबंध रखती है और किसी भी देश , राज्य या बिजनेस का विकास में आईटी का महत्वपूर्ण योगदान है और साथ ही इस क्षेत्र में कैरियर की भी अत्यधिक संभावनाएं है ।

इसी संदर्भ में इशुज़ो फाउंडेशन और स्टुडाइड मिलकर झारखंड में आईटी क्षेत्र से जुड़े युवाओं के लिए आज यह टैलेंट हंट कॉम्पिटिशन के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का शुभारम्भ कर रहा है इससे झारखंड के युवाओं को फायदा होगा और रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा ।

कोडस्पर्धा में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 10 दिसंबर दिन 12 बजे के बाद से प्रारम्भ होगी और टेस्ट जनवरी माह के द्वितीय रविवार दिनांक 9 जनवरी को होगी तथा 13 जनवरी को रिजल्ट प्रकाशित की जाएगी एवं 16 जनवरी को प्रोत्साहन राशि एवं सर्टिफिकेट वितरित किया जाएगा | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए www.studide.in/codespardha पर जाना होगा |

इशुज़ो फाउंडेशन के डायरेक्टर श्री मुकेश कुमार जी का यह मानना है कि रोलबेस्ड एवं प्रेक्टिकल एजुकेशन से ही युवाओं की कार्यक्षमता विकशित हो सकती है और इससे युवाओं की उस क्षेत्र के प्रति रुचि बढ़ेगी , उनका आत्मबल बढेगा और वे अपने लिए पर्याप्त रोजगार का साधन ढूंढ पाने में सफल हो सकेंगे |

इसलिए आपसे अनुरोध है कि इस कॉम्पिटिशन के बारे में अपने चैनेल / पोर्टल / अखबार के माध्यम से अधिक से अधिक युवाओं तक पहुचने में हमारी मदद करें ताकि उन्हें लाभ मिल सके , अधिक जानकारी के लिए आप www.eahuzofoundation.org या www.studide.in पर जा सकते है अथवा गूगल पर जाकर CodeSpardha सर्च कर सकते हैं |

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments