HomeJharkhandडुमरी उपचुनाव के लिए आज से शुरू हुआ नामांकन, 5 सितंबर को...

डुमरी उपचुनाव के लिए आज से शुरू हुआ नामांकन, 5 सितंबर को वोटिंग और 8 को होगी गिनती

373 मतदान केंद्रों पर 2.98 लाख वोटर करेंगे मतदान ।

आगामी 5 सितंबर को झारखंड के एक विधानसभा सीट पर उप चुनाव होगा। डुमरी विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आपको बता दें की बीते 8 अगस्त को चुनाव आयोग ने इस उपचुनाव की घोषणा कि थी, जिसमें 10 अगस्त से 17 अगस्त तक नामांकन पत्र जमा करने की तारीख़ बताई गई थी। चुनाव आयोग की घोषणा के अनुसार 18 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच होगी और नाम वापस लेने की अंतिम तारीख़ 21 अगस्त है। 5 सितंबर को वोटिंग होगी और मतगणना का कार्य 8 सितंबर को होगा। 10 सितंबर तक सभी चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निधन से रिक्त हुई थी सीट 

आपको बता दें कि झारखंड के डुमरी विधानसभा से झारखंड मुक्ति मोर्चा के जगरनाथ महतो विधायक थे, जो झारखंड सरकार में शिक्षा मंत्री भी रह चुके थे । बीते 6 अप्रैल को उनका निधन हो गया था जिसके बाद से यह विधानसभा का सीट रिक्त था । अब निर्वाचन आयोग ने इस सीट पर उपचुनाव की घोषणा की है। यह उपचुनाव वर्तमान विधानसभा का छठा उपचुनाव होगा। इससे पहले रामगढ़, मांडर, बेरमो, मधुपुर, दुमका और गोड्डा विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो चुके हैं।

गिरिडीह और बोकारो में बने हैं कंट्रोल रुम रखेंगे नज़र 

निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार डुमरी के एसडीएम निर्वाचन पदाधिकारी बनाये गये हैं। 8 सितंबर को गिरिडीह के पचंबा स्थित कृषि बाजार समिति परिसर में वोटों की गिनती होगी। शांतिपूर्ण मतदान कराने और उपचुनाव पर नज़र रखने के लिए गिरिडीह और बोकारो में एक-एक कंट्रोल रुम बनाया गया है। मतदाता अपने आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, फोटोयुक्त पासबुक, ड्राईविंग लाईसेंस, भारतीय पासपोर्ट समेत चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार दस्तावेजों के सहारे मतदान कर सकेंगे।

अर्धसैनिक बल तैनात रहेंगे 

डुमरी विधानसभा उपचुनाव के लिए 240 भवनों में कुल 373 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। डुमरी में 199, नावाडीह में 129 और चन्द्रपुरा में 45 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। इन मतदान केंद्रों में 199 संवेदनशील और 83 अतिसंवेदशील मतदान केन्द्र हैं जबकि अन्य 91 सामान्य मतदान केंद्र हैं। इन 91 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों किसी भी दुर्घटना को रोकने के लिए अर्धसैनिक बलों की तैनाती होगी। इसे लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। उपचुनाव में भाग लेने वाले कुल वोटरों की संख्या 2 लाख 98 हजार 629 है। जिसमें 82,840 पुरुष तो 76,755 महिलाएँ हैं । बता दें कि 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में इस सीट पर 69.74 प्रतिशत मतदान हुआ था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments