HomeJharkhandचुनाव की घोषणा के साथ ही हेमंत सरकार ने किया अवर निरीक्षकों...

चुनाव की घोषणा के साथ ही हेमंत सरकार ने किया अवर निरीक्षकों का तबादला

ग़ौरतलब है कि चुनाव की घोषणा के बाद ही बोकारो और गिरिडीह जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गया है ।

झारखंड के डुमरी विधानसभा में अगले माह उपचुनाव होना है। निर्वाचन आयोग ने डुमरी विधानसभा उप चुनाव की तिथि की घोषणा कल ही यानी 8 अगस्त 2023 को कर दी है। इस घोषणा के साथ ही झारखंड सरकार ने भी एक अधिसूचना जारी की है जिसमें उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग की तरफ से तबादला का आदेश निकाला गया। उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के तरफ़ से निकले गये आदेश में चार अवर निरीक्षक और एक सहायक अवर निरीक्षक का तबादला शामिल हैं।

ग़ौरतलब है कि चुनाव की घोषणा के बाद ही बोकारो और गिरिडीह जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गया है । इस संबंध में बोकारो के उपायुक्त और एसपी ने कल शाम को ही एक पत्रकार वार्ता के जरिये आदर्श आचार संहिता लागू होने की घोषणा भी की थी। झारखंड की हेमंत सरकार ने आचार संहिता लागू होने के बावजूद भी तबादला का आदेश जारी कर दिया।

मामले में निर्वाचन आयुक्त से संपर्क करने पर उनके निजी सहायक से बात हुई, जो कल ही पदभार ग्रहण किए हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में उन्हें विशेष जानकारी नहीं है।

स्थानांतरित अवर निरीक्षकों को दो दिन में नये कार्यालय में योगदान देने कहा गया 

आदर्श आचार संहिता नियमावली के अनुसार आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद किसी भी सरकारी योजना की घोषणा, तबादला अथवा अन्य लाभकारी चीजें करना निर्वाचन नियमों के खिलाफ है। उत्पाद विभाग ने अपने आदेश में प्रशासनिक और राजस्व हित का हवाला देते हुए तबादला की बात कही है। अधिसूचना के अनुसार तबादला का आदेश तत्काल प्रभाव से लागू भी कर दिया गया है। निर्देश के अनुसार स्थानांतरित अवर निरीक्षक और सहायक अवर निरीक्षक को दो दिनों के भीतर यानी 10 अगस्त तक नव पदस्थापना कार्यालय में योगदान देने को कहा गया है। सरकार के संयुक्त सचिव सुनील कुमार सिंह के हस्ताक्षर से तबादला आदेश जारी किया गया है, जिसका ज्ञापांक संख्या 1874 है। यह कहा गया है कि विभागीय सचिव विनय चौबे का भी इस पर अनुमोदन प्राप्त है। तबादला संबंधी आदेश की प्रतिलिपि बोकारो, धनबाद, देवघर, साहेबगंज, रांची, जमशेदपुर के सहायक उत्पाद आयुक्त और उपायुक्त को दी गयी है।

किसका कहाँ हुआ तबादला 
  • बोकारो के अवर निरीक्षक मो गुफरान को सहायक आयुक्त उत्पाद कार्यालय जमशेदपुर भेजा गया है।
  • चाईबासा में उत्पाद अधीक्षक के पद पर कार्यरत पंकज कुमार को सहायक उत्पाद आयुक्त कार्यालय रांची भेजा गया है।
  • साहेबगंज में उत्पाद अधीक्षक कार्यालय में पदस्थापित अमित कुमार गुप्ता को सहायक उत्पाद आयुक्त कार्यालय धनबाद भेजा गया है।
  • सहायक उत्पाद आयुक्त कार्यालय रांची में पदस्थापित मणिकांत कुमार को उत्पाद अधीक्षक कार्यालय देवघर भेजा गया है।
  • सहायक आयुक्त कार्यालय में पदस्थापित जीतेंद्र कुमार को सहायक आयुक्त कार्यालय धनबाद भेजा गया है।
उत्पाद आयुक्त का पद एक महीने से खाली है 

पिछले एक महीने से उत्पाद आयुक्त का पद खाली है। राज्य सरकार की तरफ से अब तक उत्पाद आयुक्त के पद पर किसी की पोस्टिंग नहीं की गयी है। जब से नयी उत्पाद नीति लागू की गयी है, तब से पांच उत्पाद आयुक्त बदल दिये गये हैं। तत्कालीन उत्पाद आयुक्त करण सत्यार्थी को भी आठ महीने में ही बदल दिया गया। संयुक्त उत्पाद आयुक्त जीपी सिंह उत्पाद आयुक्त के काम काज का निबटारा कर रहे हैं। सरकार की तरफ से पिछले महीने यानी जुलाई माह में तीन दर्जन से अधिक सहायक उत्पाद आयुक्त समेत अन्य अधिकारियों का तबादला किया गया था।

उत्पाद मंत्री बेबी देवी के कार्यभार संभालने के कुछ ही दिन बाद भारी संख्या में तबादला किया गया। इसमें कई वैसे अधिकारी भी शामिल हैं, जिनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने तथा निलंबित करने का प्रस्ताव भी दिया गया था। पर उनपर कार्रवाई करने के बजाय उन्हें मलाईदार जिले में भेज दिया गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments