Saturday, March 2, 2024
HomeJharkhandराँची डीसी ने किया मोबाइल डेमोंस्ट्रेशन वैन द्वारा ईवीएम/ वीवीपैट के प्रदर्शन...

राँची डीसी ने किया मोबाइल डेमोंस्ट्रेशन वैन द्वारा ईवीएम/ वीवीपैट के प्रदर्शन कार्यक्रम का शुभांरभ

मतदाता वोट की प्रक्रिया से होंगे रूबरू

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा बुधवार को मोहराबादी अवस्थित बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत मोबाइल डेमोंसट्रेशन वैन द्वारा ईवीएम वीवीपैट के प्रदर्शन कार्यक्रम का शुभांरभ किया।
रथ रवाना करने के क्रम में उप निर्वाचन पदाधिकारी रांची, बिवेक सुमन, उप समहर्ता (प्रशिक्षु), त्रिभुवन कुमार, सभी राजनीतिक दल (मान्यता प्राप्त) के प्रतिनिधि एवं सम्बंधित सभी अधिकारी/पदाधिकारी उपस्थित थे।

ये वैन मतदाताओं को जागरूक करने के साथ वोट की पूरी प्रक्रिया से रूबरू कराएगा, लोकसभा निर्वाचन-2024 चुनाव के मद्देनज़र 10 जनवरी से 19 फ़रवरी 2024 तक ईवीएम प्रदर्शन केंद्र तथा चलन्त प्रदर्शन वैन के द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने एवं ईवीएम वीवीपैट से रूबरू कराने के लिए चलन्त प्रदर्शन वैन चलाया जा रहा है यह मोबाइल चलन्त वैन सेक्टरवार प्रत्येक मतदान केंद्र में जाएगा तथा ईवीएम /वीवीपैट मतदाताओं के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र में प्रदर्शन किया जाएगा। जहां मतदाता वोट डालने की पूरी प्रक्रिया से अवगत हो सकते हैं। इसमें वोट (डमी) भी डाल सकते है। प्रदर्शन के लिए प्रयोग करने वाले ईवीएम में डमी वैलेट पेपर का प्रयोग किया जाएगा। इस जागरूकता रथ के साथ पुलिस बल मजिस्ट्रेट प्रत्येक मतदान केंद्र में चलन्त वाहन के साथ जिला से कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। साथ ही बीएलओ, बीएलओ सुपरवाइजर तथा सेक्टर पदाधिकारी, सेक्टर पुलिस पदाधिकारी को ईवीएम प्रदर्शन के दौरान वाहन के साथ मतदान केंद्र में उपस्थित रहेंगे।
जानकारी हो कि यह वैन बुधवार को मतदाताओं को जागरूक करने के लिए के 62-खिजरी, 63 राँची, 64-हटिया एवं 65-काँके विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिये मोरहाबादी अवस्थित बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम से, 58-तमाड़ तथा 61-सिल्ली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिये अनुमण्डल कार्यालय बुंडू से एवं 66 मांडर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिये अंचल कार्यालय, बेड़ो से शुभारम्भ किया जा रहा है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि युवा मतदाता चुनाव में अपनी सहभागिता निभाएं। इसके लिए उन्हें विशेष रूप से जागरूक किया जाना चाहिए, ताकि वे इस लोकतंत्र के महापर्व में वोट देकर एक जिम्मेदार नागरिक बनें। मोबाइल डेमोंसट्रेशन रथ के द्वारा ईवीएम/वीवीपैट के प्रदर्शन के लिए जागरूकता रथ रवाना किया गया है। इसका उद्देश्य है, जो युवा मतदाता पहली बार अपना मतदान करेंगे वे इस मतदान की पूरी प्रक्रिया से रूबरू हो सकेंगे। क्यों की कई युवा मतदाता को जानकारी नहीं है, कैसे अपना मतदान करना है, यह रथ उनके लिए काफ़ी फायदेमंद रहेगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने सभी से अनुरोध करके कहा खास कर युवा मतदाताओं से वे मोबाइल डेमोंसट्रेशन रथ का लाभ लें।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा सभी मतदाताओं को मतदान करने की अपील की गई एवं लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी सहभागिता निभाने को कहा गया। उन्होंने विशेष रूप से कहा कि सभी सम्मानित मतदाता मतदाता सूची में अपना नाम जरूर दर्ज कराए, अपने बूथ की जानकारी रखें। चुनाव के इस प्रकिया इस महापर्व में अपनी सहभागिता आवश्यक रूप से निभाएं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments