Saturday, September 23, 2023
HomeJharkhandजनपल्स को एनर्जी सेक्टर में मिला नेशनल स्टार्टअप अवॉर्ड

जनपल्स को एनर्जी सेक्टर में मिला नेशनल स्टार्टअप अवॉर्ड

अगले पांच वर्षों में सात लाख घरों तक पहुंचने का लक्ष्य

रांची:

होम टेक स्टार्टअप जनपल्स को अपने अभिनव आईओटी स्मार्ट एनर्जी सॉल्यूशंस के लिए स्टार्टअप इंडिया द्वारा आयोजित एनर्जी सेक्टर (क्लीन एनर्जी सब-सेक्टर) में नेशनल स्टार्टअप अवॉर्ड 2021 से सम्मानित किया गया है। ये सॉल्यूशंस भारतीयों की जीवन शैली को उन्नत करने और स्थिरता विकल्प प्रदान करने में सहायता करेंगे। कंपनी के मुताबिक
अब तक जनपल्स ने एक लाख घरों में अपनी पहुंच बनाई है और अगले पांच वर्षों में 7 मिलियन घरों में पहुंच स्थापित करने का लक्ष्य है। वैश्विक महामारी की दूसरी लहर के बीच जहां सभी उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं, स्टार्टअप ने वित्त वर्ष 2021 में 160 प्रतिशत की तेज वृद्धि देखी। एक अनुमान के मुताबिक स्टार्टअप इस वित्तीय वर्ष में 100 करोड़ वार्षिक राजस्व रन-रेट के साथ सामने आएगा और 2 वर्षों में 400 करोड़ वार्षिक राजस्व रन-रेट तक बढ़ोतरी करेगा।
स्मार्ट होम ऑटोमेशन श्रेणी में एक महत्वपूर्ण कदम उठाने के लिए जनपल्स के साथ दुनिया भारतीय बाजार में एक महत्वपूर्ण गति से घरों को स्मार्ट घरों में तब्दील करने की उम्मीद कर सकती है।
इस सम्मान पर टिप्पणी करते हुए जनपल्स के फाउंडर तथा सीईओ प्राणेश चौधरी कहते हैं कि अवॉर्ड को प्राप्त करके स्वयं को सम्मानित महसूस कर रहे हैं। यह गौरवपूर्ण सम्मान प्राप्त करना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करना पूरी जनपल्स टीम के लिए गर्व का क्षण है। हमने पांच साल पहले एक लक्ष्य को ध्यान में रखकर कंपनी की नींव रखी थी। यह लक्ष्य भारतीय घरों में बिजली की आपूर्ति और खपत को हल करना था। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य बिजली की जरूरत के लिए हर घर को बेहतर विकल्पों के साथ सशक्त बनाना है। इस अवॉर्ड को प्राप्त करने से हमारी प्रेरणा में नई जान आई है और हमें नए लक्ष्य स्थापित करने के लिए प्रेरित किया है।”
गौरतलब है कि जनपल्स ने 49 सब-सेक्टर्स से 2,177 नॉमिनेशंस के बीच अवॉर्ड जीता, जिसमें स्टेलप्स, अग्निकुल, सागर डिफेंस, फ्रंटियर मार्केट्स, ज़ेंट्रोन लैब्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल थे। ये अवॉर्ड्स स्टार्टअप इंडिया पहल का एक हिस्सा हैं, जो पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना है। ट्विटर पर इसकी घोषणा करते हुए, स्टार्टअप इंडिया ने विजेता को बधाई दी। डीपीआईआईटी द्वारा क्लीन एनर्जी कैटेगरी के तहत ऊर्जा क्षेत्र में जनरूफ टेक प्राइवेट लिमिटेड को विजेता के रूप में चुना गया है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments